छत्तीसगढ़ शराब घोटाला- ED ने रिटायर्ड IAS अनिल टुटेजा को बेटे संग किया गिरफ्तार

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

छत्तीसगढ़ शराब घोटाले के मामले में रिटायर्ड आईएएस अनिल टुटेजा और उनके बेटे यश टुटेजा को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. अनिल टुटेजा अपने बेटे के साथ बयान दर्ज करवाने के लिए आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू)/भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के ऑफिस पहुंचे थे.

सूत्रों के मुताबिक, साल 2003 बैच के आईएएस अधिकारी रहे अनिल टुटेजा को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत हिरासत में लिया गया है. मजिस्ट्रेट के सामने पेश करके ईडी उन्हें रिमांड में लेने की कोशिश करेगी. अनिल टुटेजा पिछले साल ही रिटायर्ड हुए थे.

सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाल ही में आयकर विभाग की शिकायत पर आधारित अपनी पिछली एफआईआर को रद्द करने के बाद ईडी ने शराब घोटाला मामले में एक नया मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था. ईडी ने इस मामले में अपनी जांच का विवरण राज्य ईओडब्ल्यू/एसीबी के साथ साझा किया था.

सूत्रों के हवाले से ये भी जानकारी सामने आ रही है कि भूपेश सरकार में ईओडब्ल्यू में संविदा में नियुक्ति पाए एक बड़े पुलिस अधिकारी से भी ईडी ने जब डिटेल मांगनी शुरू की तो उनसे जमकर नोंकझोंक हुई है. भूपेश सरकार में नियुक्ति लेना इस पुलिस अधिकारी के लिए काफी मंहगा पड़ गया है.

Advertisement

बताते चलें कि प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया था कि ये घोटाला पूरे दो हजार करोड़ रुपए का है. इस घोटाले में छत्तीसगढ़ के कई बड़े नेता और अफसर भी शामिल हैं. मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामले में मुख्य आरोपी बताए जा रहे अनवर ढेबर को ईडी ने पहले ही गिरफ्तार कर लिया था.

अनवर ढेबर कांग्रेस नेता है. रायपुर के मेयर एजाज ढेबर काभाई है. ईडी ने छत्तीसगढ़ के इस शराब घोटाले के लिए अनवर ढेबर के साथ-साथ आईएएस अफसर अनिल टुटेजा को भी 'सरगना' बताया था. एजेंसी का कहना था कि मामले में पूछताछ के लिए अनवर ढेबर को सात बार समन भेजा गया था.

पिछले साल ईडी ने अनवर ढेबर के छत्तीसगढ़, वेस्ट बंगाल और दिल्ली के 35 ठिकानों पर छापेमारी की थी. एक प्रेस रिलीज जारी करकेपूरे घोटाले की जानकारी दी थी. ईडी का कहना है कि साल 2019 से 2022 के बीच 'अकूत भ्रष्टाचार' हुआ है. इसमें दो हजार करोड़ की 'मनी लॉन्ड्रिंग' के सबूत मिले हैं.

छत्तीसगढ़ में शराब का सारा कारोबार राज्य सरकार ही चलाती है. यहां 800 शराब की दुकानें हैं, जिन पर सरकार का नियंत्रण है. यहां प्राइवेट शराब की दुकानें खोलने की इजाजत नहीं है. राज्य में बिकने वाली शराब का स्टॉक छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (CSMCL) करता है.

इसके साथ ही शराब की दुकान चलाने, बोतल बनाने और कैश कलेक्शन जैसे काम में लगने वाले लोगों के लिए भी टेंडर जारी करता है. ईडी का कहना है कि अपनी राजनीतिक पहुंच का इस्तेमाल कर अनवर ढेबर CSMCL कमिश्नर और एमडी का करीबी बन गया. उनकी मदद से विकास अग्रवाल और अरविंद सिंह जैसे लोगों को नौकरी दिलवाई. इस तरह से उसने छत्तीसगढ़ के शराब कारोबार की पूरी प्रक्रिया पर कब्जा कर लिया था.

इनपुट- छत्तीसगढ़ से नरेश शर्मा

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

मुंबई अटैक: जब अचानक एक ही लेन में आतंकी कसाब और इस्माइल से टकरा गए हेमंत करकरे, चार्जशीट में दर्ज है शहादत की पूरी कहानी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now